सामाजिक परिवर्तन के लिए फोटोग्राफी विषय पर कार्यशाला

पैरवी और समवेत, भागलपुर की ओर से ‘सामाजिक परिवर्तन के लिए फोटोग्राफी’ विषय पर एक फोटो एवं वीडियो डाक्यूमेन्टेशन कार्यशाला का आयोजन 30 नवंबर 2023 को भागलपुर में किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जमीनी स्तर पर कार्य कर रही संस्थाओं के कार्यकर्ताओं में फोटो एवं वीडियो डाक्यूमेन्टेशन की बुनियादी समझ विकसित करना था।

 

कार्यशाला की शुरुआत करते हुए पैरवी के कार्यक्रम समन्वयक दीनबंधु वत्स ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और कार्यक्रम की रूपरेखा व उद्देश्य पर चर्चा की। समवेत के निदेशक विक्रम ने कार्यशाला के उद्देश्य पर अपनी बात रखते हुए कहा कि सामाजिक संगठनों एवं संस्थाओं के लिए फोटो और वीडियो दस्तावेजीकरण का विशेष महत्व है, यह जागरूकता एवं एडवोकेसी में सहायक होने के साथ-साथ विभिन्न मंचों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के आधुनिक समय में वैश्विक स्तर पर महती भूमिका निभाता है।

 

कार्यशाला में मुख्य स्रोत व्यक्ति के रूप में पैरवी के रजनीश साहिल ने विजुअल मीडिया, उसके प्रकार और उनके उपयोग के बारे में जानकारी देने के साथ सत्र की शुरुआत की। उन्होंने सामाजिक सरोकारों से जुड़े कई जाने-माने फोटोग्राफर, फोटो पत्रकारों के काम का उदाहरण देते हुए सामाजिक मुद्दों से संदर्भ में फोटो-वीडियोग्राफी के महत्व को रेखांकित किया, जिसके बाद फोटोग्राफी से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। अच्छी तस्वीर तथा वीडियो के लिए ध्यान रखने योग्य बातों, आवश्यक तकनीकी पक्ष, सामाजिक आंदोलन में फोटोग्राफी के पहलू आदि के साथ-साथ मोबाइल फोटोग्राफी के भी विभिन्न पहलुओं पर बारीकी से जानकारी दी।

 

 

प्रायोगिक सत्र में कार्यशाला में शामिल प्रतिभागियों ने पिछले सत्र में प्राप्त जानकारी, खासकर तकनीकी पहलुओं का अभ्यास किया, जिसके बाद प्रतिभागियों द्वारा लिए गए फोटो एवं वीडियो को प्रदर्शित करते हुए उनकी खामियों-खूबियों पर रजनीश साहिल ने प्रतिभागियों से संवाद किया और खामियों को कैसे दूर किया जा सकता है इस पर प्रकाश डाला।

इस कार्यशाला में जमुई, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, कहलगाँव, मोतीहारी, बांका व बिहार के अन्य हिस्सों से सामाजिक मुद्दों पर कार्यरत लगभग 40 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।